केवल एक जीवन रक्षक दांव CPR) जान लेने से आप भी बचा सकते हैं किसी की जान

  • CPR (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) के प्रति युवाओं को जागरूक करने पहुंचे एक युवा चिकित्सक
  • जीवन और मौत के बीच की दूरी को एक पल में मिटा देता है CPR, जानें और उपयोग करें

सगीर ए खाक़सार

बढ़नी (सिद्धार्थनगर)। हर व्यक्ति को पता होना चाहिए कि CPR एक आवश्यक बुनियादी जीवन रक्षक कौशल है। यदि CPR समय पर किया जाए, तो यह जीवन रक्षक हो सकता है। कृष्णानगर नेपाल निवासी व  सुलेमान अल-राजी विश्वविद्यालय रियाद (सऊदी अरबिया) के मेडिकल छात्र तारिक अनवर खान ने CPR के बारे में समाज को शिक्षित करने के उद्देश्य से कृष्णनगर और उसके आस पास के के स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया।

उन्होंने स्थानीय शैक्षणिक संस्थानों में जाकर CPR (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) के प्रति युवाओं को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि CPR का मतलब है कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन। यह भी एक तरह की प्राथमिक चिकित्सा यानी फर्स्ट एड है। जब किसी पीड़ित को सांस लेने में दिक्कत हो या फिर वो सांस न ले पा रहा हो और बेहोश जो जाए तो CPR से उसकी जान बचाई जा सकती है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए ज्ञान और आत्मविश्वास प्रदान करना है। इस जीवन रक्षक पहल को युवाओं तक पहुँचाने के उद्देश्य से तारिक खान ने  ज़ल्मोना लिटिल एंजेल्स, अल-हेलाल पब्लिक स्कूल और सेंट जूड स्कूल की बढ़नी और कृष्णनगर की शाखाओं में   बकायदा क्लास लेकर छात्र छात्राओं को जागरूक किया।

व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से, तारिक अनवर खान हाई स्कूल के छात्रों को सीपीआर के बारे में विस्तार से समझाया और उनके सवालों के जवाब भी दिये।  उनके इस सार्थक प्रयास की सभी ओर प्रशंसा भी हो रही है। ज़ल्मोना लिटिल एंजेल्स के एक शिक्षक ने कार्यक्रम की प्रशंशा करते हुए कहा कि   “यह देखना अद्भुत है कि हमारे छात्रों को ऐसे मूल्यवान कौशल सिखाए जा रहे हैं। CPR  महत्वपूर्ण क्षणों में जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकता है, और तारिक अनवर खान ने इसे समझाने और प्रदर्शित करने में एक अभूतपूर्व काम किया है।”

यह पहल, जो सिद्धांत को व्यावहारिक सत्रों के साथ जोड़ती है, हृदय गति रुकने की आपात स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई है, ऐसी स्थिति जहाँ हर सेकंड मायने रखता है। छात्रों की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक रही है।

तारिक ने बताया कि यह CPR जागरूकता कार्यक्रम सिर्फ़ एक शुरुआत है, जिसकी उन्हें उम्मीद है कि यह पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने में मदद करेगा। स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक करने की तारिक  प्रतिबद्धता को लोगों ने खूब सराहा है।

Purvanchal

इंडिया नेपाल बार्डर पर नौतनवां कस्बे का हालः थोड़ी ही बरसात में पानी-पानी हो जाता है शहर

हल्की बारिश में भी डूब जाती हैं नौतनवां कस्बे की सड़कें सारी नालियों का सड़कों पर बहता है पानी, लोगों का चलना दूभर नेताओं के दावे होते हैं हमेशा झूठे- नगरवासी जलभराव की समस्या के समाधान का प्रयास निरंतर जारी-बृजेश मणि नौतनवां। लगातार 36 घंटे से हो रही भारी बारिश ने नौतनवां और आसपास के […]

Read More
Purvanchal

हमारी सभ्यता और संस्कृति को संरक्षित करने की सशक्त माध्यम हैं किताबें : नरेश शाण्डिल्य

केशव कल्चर , दीप्ति शुक्ला की एकल संकलन पुस्तक ‘करूणामयी श्री राधे’ एवं साझा संकलन ‘प्रेमावलंबन’ का हुआ विमोचन डॉ धनंजय मणि त्रिपाठी के कालजयी उपन्यास ‘पिया बावरी’ का पोस्टर एवं कवर पेज हुआ लांच महराजगंज। जनपद के घुघली विकास खंड के शिक्षक डॉ धनंजय मणि त्रिपाठी को केशव कल्चर एवं रघुनाथ फाऊन्डेशन के तत्वावधान […]

Read More
Purvanchal

‘नेशनल अवार्ड फॉर सोशल एक्सेलेंस 2024 चेंज मेकर अवार्ड’ से नवाज़े गए सगीर-ए-खाकसार

नया लुक संवाददाता बढ़नी। विभिन्न समाजसेवी, शैक्षणिक ,व खेलकूद आदि संगठनों से जुड़े स्वतंत्र पत्रकार व जेएसआई स्कूल पचपेड़वा ,बलरामपुर के फाउंडर प्रबन्धक सग़ीर ए खाकसार को “नेशनल अवार्ड फॉर सोशल एक्सेलेंस 2024 ,चेंज मेकर अवार्ड से नवाज़ा गया है। रविवार को देर शाम राजधानी लखनऊ के एक होटल में आयोजित एक भव्य समारोह में […]

Read More