गांधी जयंती के अवसर पर केन्द्रीय मंत्री और जनपद प्रभारी मंत्री ने चलाया स्वच्छता अभियान

 

महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज!महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर मा केंद्रीय वित्तराज्य मंत्री श्री पंकज चौधरी और जिले के प्रभारी मंत्री राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर मिश्रा “दयालु जी” ने जिला परिषद मार्केट परिसर में बापू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि श्रद्धांजलि अर्पित किया।
दोनों लोगों ने इस अवसर पर पौधारोपण भी किया। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत दोनो लोगों द्वारा गांधी पार्क में झाड़ू लगाकर कर सफाई अभियान चलाया गया।

इसके बाद दोनों मंत्रीगण ने खादी ग्राम उद्योग प्रतिष्ठान पहुंचे जहां उन्होंने खादी वस्त्रों की खरीदारी की। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अनुनय झा , पुलिस अधीक्षक श्री सोमेंद्र मीणा और मुख्य विकास अधिकारी श्री अनुराज ने दोनों मंत्रीगण का स्वागत किया।

इसके उपरांत दोनों मंत्रीगण डीपीआरसी पनेवा–पनेई पहुंचे, जहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन को उपस्थित लोगों द्वारा एलईडी के माध्यम से सुना गया तथा स्वच्छता शपथ दिलाया गया।

मा. मंत्री जी सर्वप्रथम “एक पेड़ मां के नाम” का संदेश देते हुए पौधारोपण किया, जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री श्री दयाशंकर मिश्र, जिले के सदर विधायक श्री जयमंगल कन्नौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री संजय पांडे जी के साथ अन्य माननीय गण की उपस्थिति रही। जिला प्रशासन की ओर से जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष/जिलाधिकारी श्री अनुनय झा, मुख्य विकास अधिकारी श्री अनुराज जैन, पुलिस अधीक्षक श्री सोमेंद्र मीणा, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) डॉ पंकज कुमार वर्मा के साथ अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

डीपीआरसी में पंचायती राज विभाग के तत्वाधान में समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाए गए स्टालों का दोनों लोगों ने अवलोकन किया और गर्भवती एवं धात्री महिलाओं में धात्री महिलाओं को गोदभराई व शिशुओं को अन्नप्राशन कराया। इस अवसर पर 48 कूड़ा गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया गया।जिलाधिकारी महोदय द्वारा माननीय मंत्री जी को स्मृति चिन्ह तथा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा माननीय जिला प्रभारी मंत्री जी को पुष्पगुच्छ तथा स्मृतिचिन्ह देकर स्वागत किया गया। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा भी स्मृति चिन्ह तथा पुष्पगुच्छ देकर माननीय को सम्मानित किया गया।

माननीय मंत्री जी के उद्बोधन के उपरांत 48 रिसोर्स रिकवरी सेंटर आरआरसी का लोकार्पण भी किया गया।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी द्वारा स्वच्छता के लिए किए गए आह्वान को पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जन आंदोलन में बदल दिया है। उन्होंने बताया कि ‘सेवा पखवाड़ा’ 17 सितंबर से शुरू हुआ था और गांधी जयंती के दिन स्वच्छता अभियान के साथ इसका समापन हो रहा है। मा मंत्री जी ने सभी से अपील की कि वे जब भी अवसर मिले, इस स्वच्छता अभियान में भाग लें।

प्रभारी मंत्री श्री दयाशंकर मिश्रा ने भी इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों से स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का यह जन आंदोलन चल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को एक दिन का कार्य नहीं मानना चाहिए, बल्कि इसे हर दिन का हिस्सा बनाना चाहिए।इस अवसर पर जिलापंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया,भाजपा जिलाध्यक्ष संजय पाण्डेय, पीडी श्री रामदरश चौधरी, डीपीआरओ सुश्री श्रेया मिश्रा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Uncategorized Uttar Pradesh

कैदी की मौत के मामले में डीएम को किया गुमराह

  झांसी जेल में 48 घंटे के दौरान हुई दो बंदियों की मौत जिला प्रशासन के मासिक निरीक्षण के दौरान हुई घटना अवैध वसूली और उत्पीड़न से आजिज बंदी और उनके परिजन   लखनऊ/झांसी। तू डाल डाल तो मैं पात पात… यह कहावत झांसी जेल प्रशासन के अधिकारियों पर एकदम चरितार्थ होती है। जेल अधिकारियों […]

Read More
Uttar Pradesh

जाली नोटों से झींगा खरीदना जालसाज को पड़ा भारी, व्यापारी की सूझबूझ से दबोचा गया जाली नोटों का धंधेबाज

जालसाज के पास से भारी मात्रा में बरामद हुए 500 और 1000 के पुराने भारतीय नोट उमेश चन्द्र त्रिपाठी ठूठीबारी महराजगंज! जनपद के ठूठीबारी के मुख्य कस्बे के मंडी में दुकानदार की सतर्कता से एक जालसाज को जाली नोट के साथ पकड़ा गया। ठूठीबारी निवासी मथुरा सहानी की सूखी मछली की दुकान पर जालसाज व्यक्ति […]

Read More
Uttar Pradesh

अंधकार में दिख रही उम्मीद की किरण

पिछले डेढ़ दशक में देश व प्रदेश में हुईं कई जघन्य घटनाएं, फिर भी कंट्रोल में है क्राइम कोलकाता कांड ने फिर खोली पोल ए अहमद सौदागर लखनऊ। देश के अलग-अलग राज्यों की सरकार और पुलिस महकमा कानून-व्यवस्था को लेकर सब-कुछ कंट्रोल में होने का दावा कर रहे हैं, लेकिन उनके यहां दर्ज आंकड़े ही […]

Read More