भारत की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर रहेगा अफ्रीका: जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अफ्रीका दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अफ्रीका और भारत के संबंध बहुत ही गहरे हैं और भारत ने अफ्रीका में अपने राजनयिक पदचिह्नों (डिप्लोमेटिक फुटप्रिंट) का विस्तार किया है।
विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी और पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश भारत हमेशा अफ्रीका को अपने स्वाभाविक साझेदार के रूप में देखता है। उन्होंने अपने संबोधन की एक विज्ञप्ति सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा करते हुए लिखा आज नई दिल्ली में अफ्रीका दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुझे खुशी हो रही है। अफ्रीका हमारी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर रहेगा।

हम विश्व बंधु होने की सच्ची भावना के साथ पारस्परिक रूप से लाभकारी और पारस्परिक रूप से सम्मानजनक संबंध की आशा करते हैं।
अपने संबोधन के दौरान भारत-अफ्रीका के बीच गहराते संबंधों का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा लोगों से लोगों के बीच संबंध अफ्रीका के साथ हमारे संबंधों का एक महत्वपूर्ण आयाम है और हमने 33 अफ्रीकी देशों को ई-वीजा सुविधाएं दी हैं। हमने 16 नए राजनयिक मिशनों के उद्घाटन के साथ अफ्रीका में अपने राजनयिक पदचिह्न का भी विस्तार किया है, जिससे महाद्वीप में भारतीय मिशनों की कुल संख्या 45 हो गई है।

एक्शन में सीएम योगी

 

उन्होंने बताया कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की हमारी भावना को ध्यान में रखते हुए भारत भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) कार्यक्रम के तहत अफ्रीकी उम्मीदवारों को क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण प्रदान करने में भी सबसे आगे रहा है। पिछले 10 वर्षों में आईटीईसी के तहत भारत में लगभग 40 हजार अफ्रीकियों को प्रशिक्षित किया गया है।

जयशंकर ने कहा भारत सरकार ने 43 अफ्रीकी देशों में 206 परियोजनाएं पूरी की हैं और 65 परियोजनाएं भारतीय रियायती ऋणों के तहत कार्यान्वित की जा रही हैं, जिनका कुल परिव्यय 12.37 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National Uncategorized

जब ढेबर बना कांग्रेस अध्यक्ष !

  आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में एक कांग्रेस अध्यक्ष हुये थे जिसने 49 वर्ष की आयु में जवाहरलाल नेहरु तथा इन्दिरा गांधी के बीच आकर स्वतंत्र्योत्तर भारत की दशा बदल दी। गति तेज कर दी। राजकोट (गुजरात) के उच्छरंगराय नवलशंकर ढेबर जिनकी आज (21 सितंबर 2024) 119वीं जयंती है। ढेबर का वह संघर्षशील नेतृत्व […]

Read More
National

फिरंगी महल और बापू ! पाकिस्तान के विरोधी मुस्लिम थे !!

    लखनऊ|  पुरातन इस्लामी आध्यात्मिक केंद्र फिरंगी महल ने आज जोरशोर से गांधी जयंती मनाई। आम संदेश दिया कि राष्ट्रपिता से प्रेरणा पाकर भारतीय मुसलमानों ने तनमन से ब्रिटिश राज की मुखालफत की थी। बापू ने राष्ट्रीय सामंजस्य को पनपाया, बढ़ाया। एक गौरतलब तथ्य यह रहा कि भारतीय इस्लामी विद्वान मौलाना अब्दुल बारी फिरंगी […]

Read More
National

अगले साल एक बार फिर 25 से 29 सितंबर के मध्य इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होगा इंटरनेशनल ट्रेड शो

अंतिम दिन पलाश सेन और यूफोरिया बैंड की धुनों ने कार्यक्रम में शामिल लोगों में किया रोमांच का संचार साढ़े 5 लाख विजिटर्स का रिकॉर्ड स्थापित कर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का हुआ सफल समापन पांचवें और अंतिम दिन भी यूपी के उद्यमियों का महाकुंभ देखने भारी संख्या में पहुंचे विजिटर्स उद्यमियों के लिए खुली […]

Read More