राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस आज

हर साल, भारत 28 जून को नेशनल इंश्योरेंस अवेयरनेस डे (राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस) मनाता है. इंटरनेशनल इंश्योरेंस अवेयरनेस डे के पीछे का खास इतिहास दिलचस्प है और इसकी शुरुआत 17वीं सदी के लंदन में एक दुखद आग लगने की घटना के बाद हुई थी.

आग की वजह से लंदन में पहली इंश्योरेंस कंपनी का विकास हुआ और इंश्योरेंस के कॉन्सेप्ट सामने आया. बाद में इसने दुनिया भर में इंश्योरेंस कंपनियों की स्थापना और इंश्योरेंस जागरूकता दिवस के जश्न को प्रभावित किया. नेशनल इंश्योरेंस अवेयरनेस डे (राष्ट्रीय बीमा दिवस) का उद्देश्य सरल है – भारत में लाइफ इंश्योरेंस होने के महत्व के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जागरूक करना.

इंश्योरेंस जागरूकता की आवश्यकता क्यों है?

वर्ल्ड इंश्योरेंस अवेयरनेस डे (विश्व बीमा जागरूकता दिवस) मनाने के बाद भी, भारत में लाइफ इंश्योरेंस खरीदने वाले लोग बहुत कम हैं. और नंबर और आंकड़े इस क्लेम का समर्थन करते हैं. 2022 के इकनोमिक सर्वे के मुताबिक, भारत में 100 में से सिर्फ़ 3 लोगों के पास ही लाइफ़ इंश्योरेंस है. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने 2016-2017 में इंडियन इंश्योरेंस स्टैटिक्स की अपनी हैंडबुक में भी दर्ज किया था कि 75% से ज़्यादा भारतीय इंश्योर्ड नहीं थे.

महराजगंज में डीएम ने पुलिस कैंटीन का किया उद्घाटन

 

हालाँकि, यह संख्या पिछले सालों की तुलना में बढ़ती जा रही है और शायद कोविड-19 की शुरुआत के बाद लाइफ़ इंश्योरेंस में ख़रीदे गए इज़ाफे के कारण बेहतर होती जा रही है. लाइफ इंश्योरेंस और इंश्योरेंस के प्रति जागरूकता की पहुंच में हर साल कुछ पॉइंट्स बढ़ते गए हैं. इंश्योरेंस के बारे में जागरूकता से लाइफ इंश्योरेंस के फायदों के बारे में पता चलता है कि यह फैमिली प्लानिंग और फाइनेंशियल मैनेजमेंट का अभिन्न अंग क्यों है.

लाइफ़ इंश्योरेंस के क्या फ़ायदे हैं?

इमरजेंसी में वित्तीय सुरक्षा
जब हम युवा होते हैं, स्वस्थ होते हैं, और अपने मूल जीवन में होते हैं, तो हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि जीवन कितना अप्रत्याशित हो सकता है. यही वजह है कि इमरजेंसी में हमें हमेशा तैयार रहना चाहिए. इमरजेंसी और अप्रत्याशित घटनाएँ जीवन को बदलने वाली हो सकती हैं और हमारे जीवन की गुणवत्ता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं. और अक्सर, उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त फाइनेंस की ज़रूरत होती है.

इनमें दुर्घटनाएँ, गंभीर बीमारियाँ, टर्मिनल बीमारियाँ, शारीरिक अक्षमताएँ या दुर्घटनाओं के कारण होने वाली चोटें और अन्य स्थितियाँ शामिल हैं. इंश्योरेंस के बारे में जागरूकता से आपको मुसीबत के समय पहले से तैयारी करने में मदद मिल सकती है, तो जब किसी मुश्किल से निपटने का समय आता है, तो आपके पास इससे निपटने के लिए पहले से ही उपकरण मौजूद हैं.

Analysis

गुरुनानक देव का पुण्य दिवस आज, जानिए उनकी पवित्र जीवनी

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि है। उनकी मृत्यु 22 सितंबर 1539 ईस्वी को हुई थी। आश्‍विन मास के दशमी तिथि के दिन उनका निधन हुआ था। तारीख के अनुसार गुरु नानक देव जी ने 22 सितंबर 1539 को करतारपुर में अपने प्राण त्याग दिए थे। आइए जानते हैं- […]

Read More
Analysis

…इस तरह हीरो बनकर उभरी एक विधायक की छवि, जानें क्या है इसके पीछे की अंतर्कथा

कभी कभी कुछ ऐसे वाकयात सामने से गुजरते हैं जो यह बताते हैं कि उम्मीद अभी बाकी है। आज के जो हालात है,उसमें न्याय की उम्मीद कम है लेकिन जब कोई अकेला आपको न्याय दिलाने पर अड़ जाय तो यकीनन न्याय मिले न मिले आपकी उम्मीद की आश खत्म होने से बच जाती है। यह […]

Read More
Analysis

दो टूकः भारतीय Startups पर बढ़ता कर्ज का बोझ, यह कैसी नीति

राजेश श्रीवास्तव मोदी सरकार लगातार स्टर्टअप्स को लेकर खासी चर्चा में रहती है। चाहे लालकिला हो या फिर युवाओं के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग अपने हर भाषण में स्टार्टअप्स को लेकर खासे दावे करते हैं लेकिन इसके पीछे की हकीकत को लेकर देश के रणनीतिकार इन दिनों खासी चिंता में हैं। भारतीय स्टार्टअप्स का […]

Read More