आखिर कब जागेगी कमिश्नरेट पुलिस! एसिड अटैक फिर शुरू, इससे पहले भी हो चुकी हैं कई घटनाएं

  • चौक में हुई घटना ने किया पुराने जख्मों को ताजा, पुलिस को मिलती रही है खुली चुनौती
  • तत्कालीन एसएसपी प्रवीण कुमार ने खुलेआम तेजाब बिक्री रोकने के दिए थे निर्देश
  • आखिर क्यों फाइलों में दफन हो जाती हैं इस तरह की कार्रवाई, मनबढ़ों पर नहीं लग पाती लगाम

ए. अहमद सौदागर

लखनऊ। राजधानी लखनऊ सहित यूपी के अलग-अलग जिलों में इससे पहले भी कई मनबढ़ कईयों के ऊपर एसिड अटैक कर पुलिस को खुली चुनौती दे चुके हैं।
वर्ष 2014 में आशियाना में कोचिंग पढ़ने जा रही एक छात्रा को अगवाकर उसके चेहरे पर तेजाब फेंक कर ज़ख़्मी कर दिया था। इस घटना के बाद तत्कालीन एसएसपी प्रवीण कुमार ने खुलेआम तेजाब बिक्री रोकने के निर्देश दिए, उनके तबादले के बाद आदेश निर्देश पुलिस की फाइलों में दफन हो कर रह गया।

राजधानी लखनऊ के चौक इलाके में बुधवार को अपने मौसेरे भाई के साथ जा रही छात्रा थी कि चौक स्टेडियम के पास लवकुश नाम का मनबढ़ तेजाब फेंक दिया।
पुलिस भले ही आरोपी को गिरफ्तार कर वाहवाही बटोरी, लेकिन कड़वा सच यही है कि सरेराह आरोपी घटना को अंजाम देकर खुली चुनौती दे डाली।

इससे पहले हुई घटनाओं को लेकर राजधानी लखनऊ पुलिस तेजाब बिक्री पर रोक लगाने के लिए अभियान छेड़ा, दो-चार कदम चलने के बाद पूरी कवायद फाइलों में दफन हो कर रह गई। पुलिस भले ही तेजाब कांड जैसी वारदात को हल्के में ले, लेकिन ये घटनाएं बेहद गंभीर हैं क्योंकि इस घटना से घायल ही नहीं लड़कियों और महिलाओं की जिंदगी से खुला खिलवाड़ है।

बिना अनुमति तेजाब बेचने वालों पर होगी कार्रवाई: कमिश्नर

अमरेंद्र कुमार सेंगर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर ने कहा, होगी कार्रवाई

चौक तेजाब कांड के बाद पुलिस ने खुलेआम तेजाब बिक्री रोकने के लिए अभियान चलाएगी। इस मामले में पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र कुमार सेंगर ने कहा कि जो भी दुकानदार बिना अनुमति या फिर खुलेआम तेजाब बिक्री किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने राजधानी लखनऊ के सभी थानेदारों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्टेशन अफसर अपने-अपने क्षेत्र में गहनता से पड़ताल कर बताएं और गलत तरीके से तेजाब बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि दुकानदारों के साथ बैठक कर खुलेआम तेजाब बिक्री करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

Raj Dharm UP

वानिकी नववर्ष मानने वाला देश का पहला राज्य: अरुण सक्सेना

उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को किया सम्मानित तीन माह तक चलेगा पौध बचाने का अभियान लखनऊ। प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पर्यावरण, वन, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन अरूण कुमार सक्सेना ने मंगलवार को इन्दिरा गॉधी प्रतिष्ठान में वानिकी नववर्ष के कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि वानिकी का यह कार्यक्रम आयोजित […]

Read More
Raj Dharm UP

बंदियो के परिजनों के साथ अपनाया जा रहा दोहरा मापदंड! प्रदेश की चुनिंदा जेलों में ही बने जाली वाले मुलाकातघर

प्रदेश की एक तिहाई जेलों में आज भी हो रही खुली मुलाकात सुरक्षा के नाम पर बंदियों के परिजनों का हो रहा शोषण राकेश यादव लखनऊ। कारागार मुख्यालय बंदियों के परिजनों के साथ दोहरा मापदंड अपना रहा है। मुलाकात के मामले में एक ओर बंदियों की जेल के अंदर खुले में बैठकर मुलाकात कराई जा […]

Read More
Raj Dharm UP

आप कार्यकर्ताओं की हुंकारः झूठ की बुनियाद पर सच को दबाना नामुमकिन, तानाशाही कर रहे पीएम मोदी

दिल्ली के सीएम को मिली जमानत, लखनऊ में कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न केजरीवाल की रिहाई ने मोदी और जांच एजेंसियों का किया पर्दाफाश नया लुक संवाददाता लखनऊ। आम आदमी पार्टी के मुखिया दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने पर उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर जश्न मनाया गया। कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे […]

Read More