सोनौली से दिल्ली तक विना परमिट की अवैध बसों का संचालन पुनः शुरू

  • सोनौली में मुख्यमंत्री के निर्देश की उड़ाई जा रही है धज्जियां, फिर चलने लगी डग्गामार बसें
  • बीते दिनों मुख्यमंत्री के निर्देश पर बिना परमिट की चल रहीं पांच बसों को ARTO ने किया था सीज
  • सुरक्षा एजेंसियों की मिली भगत से इन्हीं बसों से हो रही है बड़े पैमाने पर तस्करी, प्रशासन सुस्त पड़ा

परिवहन विभाग डग्गामार बसों पर लगाम लगाने के लिए अभियान चला रहा है। परिवहन विभाग की तरफ से बीते रविवार को गोरखपुर में जहां सात डग्गामार वाहनों को सीज किया गया वहीं सोमवार को रात 11 बजे सोनौली से दिल्ली तक विना परमिट के चलने वाली नेपाली यात्रियों से भरी पांच बसों को सीज किया गया था।

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए कड़े निर्देश के बाद भी सोनौली से दिल्ली तक विना परमिट वाली अवैध बसों को संचालन पुनः शुरू हो गया है। परिवहन विभाग डग्गामार बसों पर लगाम लगाने के लिए बीते कई दिनों से अभियान चला रहा है। परिवहन विभाग की तरफ से रविवार को गोरखपुर में जहां सात डग्गामार वाहनों को सीज किया गया था वहीं सोनौली बार्डर पर भी सोनौली से दिल्ली तक विना परमिट की चल रहीं नेपाली यात्रियों से भरी पांच बसों को परिवहन विभाग के अधिकारियों ने सीज कर दिया था।

ARTO की इस कार्रवाई ने बस संचालकों में दहशत पैदा कर दिया था परन्तु इसके बाद कानून को धता बताते हुए बस संचालकों ने बुधवार से सोनौली से दिल्ली तक चलने वाली विना परमिट की बसों का संचालन पुनः शुरू कर दिया। बता दें कि बीते दिनों कन्नौज में हुई भीषण बस दुर्घटना में 18 यात्रियों की मौत के बाद सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट तौर बेहद कड़े निर्देश देकर प्रदेश में चल रही विना परमिट की अवैध बसों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा था। इसी के क्रम में पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग के अधिकारी सड़क पर उतर गये हैं और जगह-जगह जांच अभियान की प्रक्रिया चल रही है।

ऐक्‍शन में आए PM OLI, अब खुद हाइवे बनाएगा नेपाल, ड्रैगन को कड़ा संदेश

रविवार और सोमवार को गोरखपुर से लेकर सोनौली बार्डर तक अब तक विना परमिट की चल रही 12 बसों को सीज कर दिया गया था। तभी से बसों का संचालन पूरी तरह बंद था। लेकिन बुधवार को पुनः सोनौली स्थित अवैध स्टैंड में अवैध बस को पार्किंग कर नेपाली यात्रियों को बैठाकर दिल्ली भेजा गया। बता दें कि सोनौली में बस डीपो भी है। जहां गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी,आगरा, कानपुर,जयपुर (राजस्थान) दिल्ली, बिहार समेत कई बड़े शहरों तक परिवहन विभाग की बसों का संचालन होता है। परन्तु निजी बस मालिकों और टैक्सी मालिकों द्वारा विना परमिट के वाहनों के निर्वाध संचालन से परिवहन विभाग को प्रतिमाह करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

इतना ही नहीं नेपाल की बसें भी तीर्थयात्रियों के नाम पर परमिट बनवा कर यात्री ढोने का काम कर रही हैं। यह सब जानते हुए भी जिम्मेदार अधिकारी इसे पकड़ने की जहमत नहीं उठाना चाहते। सोनौली बार्डर पर लगभग आधा दर्जन ऐसे दलाल हैं जो पुलिस और एआरटीओ की मिली भगत से इन गाड़ियों के संचालन में अपनी महती भूमिका निभाते हैं। सोनौली सीमा पर दो दर्जन से अधिक निजी चार पहिया छोटे वाहनों का संचालन बेधड़क होता जिसे सभी जानते हैं। इन निजी गाड़ियों में पुलिस और प्रेस से लेकर तमाम स्टीकर लगे रहते हैं।

लोकसभा आम चुनाव 2024, प्रजातंत्र और धार्मिक अल्पसंख्यक

सूत्र बताते हैं कि सोनौली से दिल्ली तक बिना परमिट चलने वाली बसों से इन दिनों बड़े पैमाने पर तस्करी भी हो रही जिसका पहला स्टापेज जुगियाबारी चौक है जहां तस्कर बसों से सामान उतार कर रातों-रात नेपाल पहुंचा देते हैं। वहीं दूसरी तरफ सोनौली के अनाधिकृत पार्किंग में जब गाड़ियां पहुंचती हैं तो वहां भी तस्करी का सामान उतार कर तस्कर अपने कैरियरों द्वारा रातों-रात नेपाल पहुंचा देते हैं। तस्करों के इस कारनामे से भारतीय राजस्व का ही नहीं नेपाली राजस्व का हर महीने करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।

Purvanchal

केवल एक जीवन रक्षक दांव CPR) जान लेने से आप भी बचा सकते हैं किसी की जान

CPR (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) के प्रति युवाओं को जागरूक करने पहुंचे एक युवा चिकित्सक जीवन और मौत के बीच की दूरी को एक पल में मिटा देता है CPR, जानें और उपयोग करें सगीर ए खाक़सार बढ़नी (सिद्धार्थनगर)। हर व्यक्ति को पता होना चाहिए कि CPR एक आवश्यक बुनियादी जीवन रक्षक कौशल है। यदि CPR समय […]

Read More
Purvanchal

इंडिया नेपाल बार्डर पर नौतनवां कस्बे का हालः थोड़ी ही बरसात में पानी-पानी हो जाता है शहर

हल्की बारिश में भी डूब जाती हैं नौतनवां कस्बे की सड़कें सारी नालियों का सड़कों पर बहता है पानी, लोगों का चलना दूभर नेताओं के दावे होते हैं हमेशा झूठे- नगरवासी जलभराव की समस्या के समाधान का प्रयास निरंतर जारी-बृजेश मणि नौतनवां। लगातार 36 घंटे से हो रही भारी बारिश ने नौतनवां और आसपास के […]

Read More
Purvanchal

हमारी सभ्यता और संस्कृति को संरक्षित करने की सशक्त माध्यम हैं किताबें : नरेश शाण्डिल्य

केशव कल्चर , दीप्ति शुक्ला की एकल संकलन पुस्तक ‘करूणामयी श्री राधे’ एवं साझा संकलन ‘प्रेमावलंबन’ का हुआ विमोचन डॉ धनंजय मणि त्रिपाठी के कालजयी उपन्यास ‘पिया बावरी’ का पोस्टर एवं कवर पेज हुआ लांच महराजगंज। जनपद के घुघली विकास खंड के शिक्षक डॉ धनंजय मणि त्रिपाठी को केशव कल्चर एवं रघुनाथ फाऊन्डेशन के तत्वावधान […]

Read More