हिंदी दिवस पर विशेषः अभी भी दोयम दर्जे की भाषा है हिंदी

बलराम कुमार मणि त्रिपाठी

हिंदी से संस्कृति जुड़ी है, हिंदी से सनातन जुड़ा है और हिंदी भारत के भाल की बिंदी कही जाती है। लेकिन इसे अभी भी वो हक़ नहीं मिल पाया, जो यूरोप में अंग्रेज़ी को मिली। जो फ़्रांस में फ़्रेंच को मिली। जो अन्य देशों में उनकी भाषाओं को मिला। इस देश में हिंदी अभी भी दूसरे पायदान पर है। एक उदाहरण देखिएफलाने कम्पनी में फ़ोन करने के लिए आपको धन्यवाद।यदि आप अंग्रेज़ी में बात करना चाहते हैं तो एक दबाइये। अगर आपको हिंदी में बात करना है तो दो दबाइये। अब सोचिए, हिंदुस्तान में रहकर भी हिंदी को दोयम दर्जे की मान्यता प्राप्त है।

आजादी के बाद भारत की राष्ट्रभाषा हिंदी हो, इस पर बड़ा जोर दिया गया। किंतु यह मात्र राजभाषा होकर रह गई। साल 1979 में जबर्दस्त आंदोलन हुआ। भारत के बहुत सारे प्रांतों में उनकी अलगअलग भाषायें होने से सर्व सहमति न बन पाई। वे अंग्रेजी के हिमायती रहे। इसलिए हिंदी दोयम दर्जे की भाषा बनी रही। मुझे स्मरण है उस समय मैं पांडिचेरी (पुड्डुच्चेरी) व दक्षिण भारत की यात्रा पर था। जगहजगह अंग्रेजी के पक्ष मे पोस्टर लगे रहे। ट्रेन के रिजर्वेशन आफिसर ने मुझसे कहा– ‘Please talk in Engilsh. I don’t know Hindi’। क्षेत्रीय भाषा न समझ पाने के कारण इशारे में पानी मांगना पड़ता था।

लोग दलीलें देते हैं और यह सच भी है। हर देश की अपनी भाषा है। भारत की एक मातृभाषा नहीं। फिर सहज रूप में 15,भाषा़ओ के साथ हिंदी और संस्कृत मे राष्ट्रीयता के समूहगान लिख कर उसका जगहजगह प्रशिक्षण दिलाकर राष्ट्रीय चेतना जगाने का काम किया गया। राजीव गांधी के प्रधानमंत्रित्व काल में पूरे देश के स्कूलों और कालेजों में राष्ट्रीय भावना के समूहगीत सिखाये गए। जिसमे मैं भी एक मंडलीय प्रशिक्षक रहा।

हिंदी भाषा का उद्गम संस्कृत है तथा कालांतर मे इसने कुछ क्षेत्रीय और कुछ प्रांतीय बोलचाल की भाषा को भी अंगीकार कर लिया। उर्दू और अंग्रेजी के तमाम शब्द इसने स्वीकार कर लिए। इस हिसाब से देखा जाय तो हिंदी पर्याप्त उदारवादी रही है। यह देखनेसुनने का बाद आसानी से कहा जा सकता है। यह भाषा तेजी से पूरे राष्ट्र मे समझी जाने लगी है,‌ इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि कालांतर में राजभाषा से इसका दर्जा राष्ट्रभाषा बन सकेगा।

कंप्यूटर और डिजिटलाईजेशन के युग मे अंग्रेजी के अंक हूहू इसमें स्वीकार कर लिए गए है। अब हिंदी पहाड़ा और हिंदी अंकों की पहचान स्कूलों से भी तेजी से पलायन कर रही है। लेकिन भाषा और लिपि में कोई बदलाव नही आया है। आजादी के बाद संत विनोबा भावे ने देवनागरी लिपि का प्रयोग अपने भूदान यज्ञ और सर्वोदय पत्रिकाओं में किया था, किंतु वह ज्यादे दिन तक टिक न सकी।

Analysis

…इस तरह हीरो बनकर उभरी एक विधायक की छवि, जानें क्या है इसके पीछे की अंतर्कथा

कभी कभी कुछ ऐसे वाकयात सामने से गुजरते हैं जो यह बताते हैं कि उम्मीद अभी बाकी है। आज के जो हालात है,उसमें न्याय की उम्मीद कम है लेकिन जब कोई अकेला आपको न्याय दिलाने पर अड़ जाय तो यकीनन न्याय मिले न मिले आपकी उम्मीद की आश खत्म होने से बच जाती है। यह […]

Read More
Analysis

दो टूकः भारतीय Startups पर बढ़ता कर्ज का बोझ, यह कैसी नीति

राजेश श्रीवास्तव मोदी सरकार लगातार स्टर्टअप्स को लेकर खासी चर्चा में रहती है। चाहे लालकिला हो या फिर युवाओं के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग अपने हर भाषण में स्टार्टअप्स को लेकर खासे दावे करते हैं लेकिन इसके पीछे की हकीकत को लेकर देश के रणनीतिकार इन दिनों खासी चिंता में हैं। भारतीय स्टार्टअप्स का […]

Read More
Analysis

स्वतंत्र हिंदू द्वीप था अंडमान ! दिल्ली तब मुगल उपनिवेश था !!

के.विक्रम राव क्या भारत का इतिहास केवल 75 साल पुराना है ? कल जब मोदी सरकार ने अंडमान–निकोबार द्वीप समूह का नाम बदलकर श्रीविजयपुरम रखा तो यह प्रश्न उठा। मानो युगों तथा सदियों का विवरण सिमट कर अमृत काल के दायरों में ही समा गया हो। नई पीढ़ी जो नेहरू परिवार को ही पहली सल्तनत […]

Read More