आईफा रॉक्स 2024: आईफा फेस्टिवल 2024 का शानदार समापन  

मुंबई। आईफा रॉक्स 2024 में आईफा फेस्टिवल का समापन अद्भुत रहा। अबू धाबी के यास आइलैंड पर संगीत, ग्लैमर और स्टार पॉवर ने चार चाँद लगा दिए। भारतीय सिनेमा की दिग्गज हस्तियाँ इस फेस्टिवल में शामिल हुईं, जिससे आईफा की वैश्विक पहचान और भी अधिक मजबूत हो गई।

इस बार आईफा रॉक्स की मेजबानी सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिषेक बैनर्जी ने की। शंकर-एहसान-लॉय की जोड़ी ने अपने दमदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। उनका संगीत पिछले तीन दशकों से बॉलीवुड को एक नया रूप देता आ रहा है। शिल्पा राव ने अपनी मधुर आवाज़ से समां बांध दिया और साबित कर दिया कि क्यों वे सबकी पसंदीदा गायिका हैं। हनी सिंह ने अपने रैप और बीट्स से सबको झूमने पर मजबूर कर दिया। यूलिया वंतूर की प्रस्तुति ने भी लोगों का दिल जीत लिया।

आईफा रॉक्स 2024 की यह शाम न केवल परफॉर्मेंस के लिए यादगार थी, बल्कि भारतीय सिनेमा की तकनीकी प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए भी खास थी। इस आयोजन में छायांकन, पटकथा, संवाद, संपादन, कोरियोग्राफी, साउंड मिक्सिंग, पार्श्व संगीत और स्पेशल इफेक्ट्स जैसी श्रेणियों में उत्कृष्ट हस्तियों को सम्मानित किया गया।

आईफा 2024 की तकनीकी श्रेणी के तहत छायांकन में जी. के. विष्णु को फिल्म ‘जवान’ के लिए; पटकथा के लिए विधु विनोद चोपड़ा, जसकुंवर कोहली, अनुराग पाठक, आयुष सक्सेना और विकास दिव्यकीर्ति को फिल्म ‘ट्वेल्थ फैल’ के लिए; संवाद लेखन के लिए इशिता मोइत्रा को फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के लिए सम्मानित किया गया। संपादन में संदीप वांगा रेड्डी ने बाजी मारी। कोरियोग्राफी के लिए बॉस्को सीज़र को फिल्म ‘पठान’; साउंड डिज़ाइन में सचिन सुधाकरण और हरिहरण एम को फिल्म ‘एनिमल’; साउंड मिक्सिंग में सम्पथ अलवर, क्रिस जैकबसन, रॉब मार्शल, और मार्टी हम्फ़्रे को फिल्म ‘जवान’ के लिए; बैकग्राउंड स्कोर के लिए हर्षबर्धन रामेश्वरम को फिल्म ‘एनिमल’ और स्पेशल इफ़ेक्ट्स (विजुअल) के लिए रेड चिलीज़ वीएफएक्स को फिल्म ‘जवान’ के लिए पुरस्कृत किया गया।

आईफा में हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ सिनेमा की उपलब्धियों को भी सराहा गया। तमिल में छायांकन के लिए रवि वर्मन को फिल्म ‘पोन्निइन सेल्वन पार्ट 2’ के लिए; पटकथा के लिए ऑल्फ़्रेड प्रकाश और विग्नेश राजा को फिल्म ‘पोर थोजिल’ के लिए; तेलुगू में संवाद लेखन के लिए महेश बाबू पी को फिल्म ‘मिस्टर शेट्टी मिसेज पोलिशेट्टी’ के लिए; संपादन में उज्जवल कुलकर्णी को फिल्म ‘सालार: पार्ट 1-सीज़ फायर’ के लिए; कोरियोग्राफी के लिए प्रेम रक्षित मास्टर को फिल्म ‘दसरा, चमकीला अंगीलेसी’ के लिए; प्रोडक्शन डिज़ाइन में थोता थरानी को फिल्म ‘पोन्निइन सेल्वन पार्ट 2’ के लिए; बैकग्राउंड स्कोर के लिए ए. आर. रहमान को फिल्म ‘पोन्निइन सेल्वन पार्ट 2’ के लिए; तमिल में और मलयालम में स्पेशल इफ़ेक्ट्स (विजुअल) के लिए माइंडस्टेन स्टूडियोज़ को फिल्म ‘2018: एवरीवन इज़ अ हीरो’ के लिए पुरस्कृत किया गया।

शोभा रिअलिटी आईफा रॉक्स को नेक्सा ने को-प्रेजेंट किया और मैसूर और सिग्नेचर फाइनेस्ट कारडमॉम ने को-पावर्ड किया। यह रात संगीत और मनोरंजन से भरी अविस्मरणीय रात थी, जिसने भारतीय सिनेमा की उत्कृष्टता और कलात्मकता को बखूबी पेश किया।

Entertainment

द साबरमती रिपोर्टः समाज, राजनीति और मीडिया का सच

संजय तिवारी विवेक अग्निहोत्री को कश्मीर फाइल्स से भी दमदार कॉन्टेंट परोसने वाली फिल्म द साबरमती रिपोर्ट अब सभी के सामने है। अद्भुत और रोंगटे खड़े करने वाला सच। कथित मेन स्ट्रीम नेशनल मीडिया का चेहरा भी बहुत अच्छे से बेनकाब हो गया है। 2014 के बाद देश में गोदी मीडिया जैसी गालीनुमा कुछ गंदा […]

Read More
Entertainment

जानिए क्या है ‘डंकी’ के पीछे की कहानी और इसमें छिपे जज़्बात!

मुंबई। डंकी का असली मतलब क्या है? इसका अर्थ है गैर कानूनी रूप से की जाने वाली यात्रा, जिसके जरिए लोग अपने देश से बाहर निकलने के लिए दुनिया भर की सरहदों को पार करते हैं। यह उन अनकहे सपनों और कोशिशों का आईना है जिसे लोग बेहतर ज़िंदगी की तलाश में अपनाते हैं। ट्रैवल […]

Read More
Entertainment

IC184: काठमांडू से कांधार @1999

इब्राहिम, शाहिद और अख्तर को भोला और शंकर बना दिया? संजय तिवारी कांधार विमान अपहरण कांड कोई युगों की बात नहीं है। सब पब्लिक डोमेन में है लेकिन भारत के कुछ फिल्मकार सच्चाई दिखाने के चक्कर में कहीं और के इशारे पर जो तथ्य परोस रहे हैं उससे चिंता होती है। 1999 में यह अपहरण […]

Read More