तंत्र भ्रष्ट या तंत्र पस्तः इकतरफा मसलों में पुलिसिया दखल का भी था ग़ुस्सा

  • इंस्पेक्टर पर सीपी का चला हंटर, दरोगा बने स्टेशन अफसर
  • चिनहट कोतवाली में हुई घटना का मामला, परिजनों के बवाल पर एसएसओ नपे

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। चिनहट कोतवाली के खिलाफ जनाक्रोश के पीछे पुलिस का मनमानी रवैया बेहद ख़तरनाक था। मामूली विवाद प कारोबारी मोहित कुमार पांडेय व उसके भाई के साथ पुलिस ने जमकर दुर्व्यहार किया। इंस्पेक्टर अश्वनी कुमार चतुर्वेदी (Ashwini Chaturvedi) व उनकी पुलिस दोनों भाइयों पर काल बनकर टूट पड़ी और जमकर यातनाएं दी। हवालात में बेसुध पड़ा मोहित पानी मांगता रहा और चिनहट पुलिस (Chinahat Police) को ज़रा भी दया नहीं आई। नतीजतन मोहित ने लोहिया अस्पताल (Ram Manohar Lohia Hospital) में दम तोड़ दिया।

मोहित कुमार पांडेय (Mohit Pandey) के घरवालों को नहीं पता था कि मित्र कही जाने वाली पुलिस उनके साथ बेरहमी से पेश आ रही है। मोहित के मौत की खबर मिलते ही मानों परिजन और उनके समर्थकों का ग़ुस्सा फूट पड़ा घेराव कर प्रदर्शन करने की नौबत आ गई। दरअसल यहां की पुलिस एक स्थानीय नेता के दबाव या फिर मोटी रकम हाथ लगने की उम्मीद ने पुलिसकर्मियों को इस कदर अंधा बना दिया कि शोभाराम व उसके भाई मोहित कुमार पांडेय को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। आरोप है कि लौलाई निवासी आदेश (Aadesh Singh) के चाचा पुलिस पर दबाव बनाते हुए उनकी जेब गरम कर दी थी।

पुलिस का मारपीट के विवादों में दखल का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि जब दोनों पक्ष को हवालात में बंद किया तो दूसरे पक्ष के दो भाइयों पर कहर बनकर क्यों टूटीॽ  गुस्साए पीड़ित परिवार ने दूसरे दिन भी मोहित कुमार पांडेय का शव रखकर प्रदर्शन किया और इंस्पेक्टर चिनहट अश्वनी कुमार चतुर्वेदी व अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र कुमार सेंगर ने तत्काल प्रभाव से इंस्पेक्टर को हटाते हुए एसओ भरत पाठक को चिनहट कोतवाली की कमान सौंप दी। सनद रहे कि नई बस्ती जैनाबाद गांव निवासी 32 वर्षीय मोहित कुमार पांडेय के यहां लौटाई निवासी आदेश चार साल से काम कर रहा था। आरोप है कि आदेश के चाचा नेता है जिन्होंने पुलिसकर्मियों पर मोहित की पिटाई करने का दबाव बनाया था। लिहाजा पुलिस ने इस कदर मोहित को प्रताड़ित किया की उसकी मौत हो गई।

वर्दी पर फिर दाग: पुलिस कस्टडी में युवक की मौत

आखिरकार इंस्पेक्टर चिनहट पर गिरी गाज…

कारोबारी मोहित कुमार पाण्डेय की चिनहट कोतवाली के लॉकअप में हुई मौत के मामले में रविवार की देर शाम पुलिस कमिश्नर ने प्रभारी निरीक्षक चिनहट अश्वनी कुमार चतुर्वेदी को हटा दिया। यहां भरत कुमार पाठक को एसओ चिनहट बनाया गया है।

सीनियर के रहते हुए जूनियर को बनाया स्टेशन अफसर

भरत की चिनहट कोतवाली में तैनाती पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। बता दें कि चिनहट कोतवाली में पहले से दो अतिरिक्त निरीक्षक (इंस्पेक्टर) श्रीप्रकाश सिंह और आनन्द भूषण तैनात हैं। डीजी सर्कुलेशन में इस बात का स्पष्ट निर्देश है कि जहां सीनियर पहले से तैनात हो तो वहां किसी जूनियर को प्रभारी का चार्ज नहीं दिया जाएगा। चिनहट कोतवाली में पहले से तैनात दोनों अतिरिक्त निरीक्षक अपने ही जूनियर के मातहत कैसे काम करेंगे यह बड़ा सवाल है।

क्या है पूरा मामलाः वर्दी पर फिर दाग, पुलिस कस्टडी में युवक की मौत

  • परिजनों ने किया घेराव, इंस्पेक्टर सहित अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज की कार्रवाई की मांग
  • चिनहट कोतवाली में हुई घटना, पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

अमानवीय कृत्य को लेकर खाकी फिर दागदार हुई है। मारपीट के मामले में इंस्पेक्टर चिनहट के निर्देशन में पुलिस ने 32 वर्षीय मोहित कुमार पांडेय व उसके भाई को थाने लाई और पीट-पीटकर हवालात में डाल दिया। मोहित की तबीयत बिगड़ता देख शुक्रवार की देर रात लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आक्रोशित परिजनों ने अपने समर्थकों के अप्ट्रान चौकी का घेराव कर प्रदर्शन किया और पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई किए जाने की मांग की। यही नहीं लोहिया अस्पताल में मोहित का शव देख घरवालों का ग़ुस्सा फूट पड़ा और प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे पुलिस के आलाधिकारियों ने गुस्साए लोगों को शांत कराने की कोशिश की, लेकिन वे कार्रवाई किए जाने की मांग पर अड़े रहे।

पूरे घटनाक्रम पर एक नजर

चिनहट कोतवाली क्षेत्र के देवा रोड स्थित जैनाबाद गांव निवासी 32 वर्षीय मोहित कुमार पांडेय परिवार के साथ रहते थे। मृतक के चाचा रामदेश पांडे का आरोप है कि उनके भतीजे मोहित और अवधेश नाम के व्यक्ति से शुक्रवार रात करीब साढ़े नौ बजे किसी बात को लेकर कहासुनी हुई थी। आरोप है कि चिनहट पुलिस मोहित व उसके भाई को थाने लेकर आई। बताया जा रहा है कि एक भाई का पुलिस ने 151 की धारा में चालान कर दिया जबकि आरोप है कि घायल मोहित कुमार पांडेय को इलाज़ के लिए लोहिया अस्पताल भिजवाया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घरवालों का आरोप है कि एक ऊंची रसूख रखने वाले शख्स के इशारे पर पुलिस ने मोहित को पीट-पीटकर मौत की नींद सुला दिया। जबकि पुलिस अफसरों का कहना है कि आरोप बेबुनियाद है लिहाजा पोस्टमार्टम  रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो सकेगा कि मौत कैसे हुई है। बताया जा रहा है कि शनिवार सुबह पुलिस ने घरवालों को सूचना दी कि मोहित की मौत हो गई है। यह सुनते ही घरवालों का ग़ुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और आनन-फानन में पहले चौकी फिर लोहिया अस्पताल पहुंचे और मोहित की दशा देख दंग रह गए।

वहीं पुलिस घटना को दबाने का प्रयास करती रही और मोहित के घरवालों को भी मौत होने की सूचना देर में दी। आशंका है कि पुलिस की पिटाई से मोहित की जान गई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है, लेकिन घरवालों का ग़ुस्सा फिलहाल पुलिस के प्रति बरकरार है। बताया जा रहा है कि परिवार में पत्नी सोनी, शिवांग व छोटू हैं।

इससे पहले भी कई घटनाओं में पुलिस हो चुकी हैं दागदार

  • 17 अप्रैल 2013 को हसनगंज कोतवाली की हवालात में वीरेंद्र मिश्रा की मौत।
  • वर्ष 2011 में लखीमपुर-खीरी जिले के निघासन थाना परिसर में किशोरी की हत्या।
  • वर्ष 2013 में बदायूं जिले में पुलिस की पिटाई से युवक की मौत
  • कन्नौज जिले में पुलिस ने एक महिला को अधमरा कर फेंका।

यह तो फिलहाल बानगी भर है और भी कई घटनाओं में पुलिस की वर्दी पर दाग लग चुकी है।

Central UP

सोनौली बार्डर पर अपर पुलिस अधीक्षक ने पुलिसकर्मियों के साथ किया पैदल गश्त

  उमेश चन्द्र त्रिपाठी सोनौली महराजगंज! भारत-नेपाल सीमा पर स्थित अंतर्राष्ट्रीय महत्व का कस्बा सोनौली इन दिनों सुरक्षा के लिहाज से पूरी तरह से चाक-चौबंद है। आगामी दीपावली और धनतेरस को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर, अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज आतिश कुमार सिंह ने आज कस्बा सोनौली का दौरा किया। उनके साथ सोनौली कोतवाली […]

Read More
Central UP

खाकी वर्दी को मिला अपराध का लाइसेंस: चिनहट ही नहीं पहले भी कई बार लगे हैं वर्दी पर खून की छींटे

ए अहमद सौदागर 10 जून 2011- लखीमपुर-खीरी जिले के निघासन थाना परिसर में किशोरी की रेप के प्रयास में हत्या। वर्ष 2021- कानपुर के कारोबारी मनीष गुप्ता की गोरखपुर के एक होटल में पीट-पीटकर हत्या। 17 अप्रैल 2013- राजधानी लखनऊ के हसनगंज कोतवाली की हवालात में वीरेंद्र मिश्रा नाम के युवक की मौत। वर्ष 11 […]

Read More
Central UP

सुरक्षा में सेंध: सोती रही पुलिस और चोरी हो गई दो बाइक

चिनहट कोतवाली परिसर में हुई घटना का मामला ए अहमद सौदागर लखनऊ। खुद को ताकतवर और बहादुर होने का डंका बजाने वाले पुलिस कर्मी भले ही सुरक्षा को लेकर तरह-तरह की बयानबाजी कर रहे हों, लेकिन कड़वा सच यह है कि कहीं न कहीं बेइमानी साबित हैॽ गौर करें तो चिनहट कोतवाली परिसर में दो […]

Read More